Home / बॉडी बिल्डिंग / अच्छी सेहत बॉडी बनाने के फिटनेस टिप्स हिंदी में

अच्छी सेहत बॉडी बनाने के फिटनेस टिप्स हिंदी में

अच्छी सेहत बॉडी बनाने के फिटनेस टिप्स हिंदी में

अच्छी सेहत बॉडी
अच्छी सेहत बॉडी

अच्छी सेहत बनाना यह हमारे शरीर के लिए बहुत जरुरी होता है। अच्छी सेहत बॉडी बनाने से हमारा शरीर तंदरुस्त रहता है। कोई वाइरल इन्फेक्शन का हमारे शरीर पर जल्दी प्रभाव नहीं पड़ता है। हमारी इम्यूनिटी सिस्टम स्ट्रांग होने के कारण यह सब होता है।

तो आइए दोस्तों इस लेख में हम आपको अच्छी सेहत बॉडी बनाने के कुछ फिटनेस टिप्स बताएंगे जिसे आप फॉलो करें की अच्छी  सेहत बॉडी बना सकते हैं।

बॉडी बनाने के फिटनेस टिप्स :

  1. अच्छी सेहत बनाने के लिए सबसे पहली और महत्वपूर्ण बात यह है कि सुबह जल्दी उठना और अपनी दिनचर्या वक्त पर फॉलो करना।
  2. सुबह उठने के बाद कुछ समय व्यायाम को दीजिए। व्यायाम करना हमारे सेहत के लिए बहुत आवश्यक होता है इससे हमारे मसल्स और हमारा शरीर स्ट्रांग होता है।
  3. सुबह नाश्ता जरूर करें। नाश्ता ना करने से आपका मोटापा बढ़ सकता है। नाश्ता यहं हमें काम करने के लिए एनर्जी देता है। इसलिए सुबह नाश्ते में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन के चीजों का इस्तेमाल करे।
  4. पूरे दिन में कुछ ना कुछ फिजिकल एक्टिविटी जरुर करनी चाहिए। यह हमारे शरीर के लिए अच्छा होता है।
  5. रोज़ अपना खाना वक्त पर ही खाए। इससे अपना डाइजेशन ठीक से होता है और पाचन तंत्र के सभी बीमारियों से छुटकारा मिलता है।
  6. खाना खाने के बाद तुरंत ही पानी ना पिएं।
  7. अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन और नुट्रिशन भरी चीजों का ही समावेश करें। इसमें आप दूध, दही, हरी सब्जियां, सलाद इन सब का प्रयोग कर सकते हैं।
  8. रेगुलर टी पीने की जगह ग्रीन टी का सेवन करें, यह हमारे हार्ट के लिए बहुत अच्छा होता है।
  9. रोज रात को खाना खाने के बाद एक छोटा सा वॉक लीजिए।
  10. अच्छी सेहत पाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज यह है कि आपकी नींद गहरी होनी चाहिए। रोजाना आपकी नींद 7 से 8 घंटे के बीच होनी चाहिए।
  11. अच्छी सेहत पाने के लिए तनाव से दूर रही है। अपना कंसंट्रेशन बढ़ाने के लिए मेडिटेशन योगा का प्रयोग करे।
  12. जंक फूड से 10 हाथ दूर ही रहे। यह हमारे शरीर में फैट बढ़ाता है। यह हमारे शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक चीज है।
  13. अगर आप अच्छी सेहत बनाना चाहते हो तो दिन में कोई एक फिजिकल एक्टिविटी या कार्डियो एक्सरसाइज करें। कार्डियो एक्सरसाइज में आप स्वीमिंग रनिंग वॉकिंग साइक्लिंग कर सकते है।
  14. रोज सुबह जल्दी उठना और रात को जल्दी सोना यह भी हमारे सेहत के ऊपर बहुत असर करता है।

हाईट बढ़ाने के घरेलू नुस्खे 18 और 21 साल के बाद बढ़ानी है उंचाई

अनचाही प्रेगनेंसी रोकने के घरेलू उपाय

About kaise kare

Check Also

जिम करने के बाद क्या खाएं

जिम करने के बाद क्या खाए क्या खाना चाहिए ?

जिम करने के बाद क्या खाए बहुत सारे लड़के ऐसे होते हैं जो सालों से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: