बॉडी बनाने के घरेलू तरीके हिंदी में आसान तरीका

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बॉडी बनाने के घरेलू तरीके हिंदी में आसान तरीका

कई लड़के सिक्स पैक बनाने के लिए महंगी जिम ज्वाइन करते हैं लेकिन जिम में उनका अच्छी तरह से वर्कआउट नहीं हो पाता है |

बॉडी बनाने के घरेलू तरीके
बॉडी बनाने के घरेलू तरीके

कई लोगों को तो जिम तक जाने का भी टाइम नहीं होता है, इतनी उनकी लाइफ बिजी होती है, अब इन लोगों को सवाल ऐसा आता है कि बाइसेप्स, ट्राइसेप्स, चेस्ट, सिक्स पैक, बॉडी कैसे बनाएं? ऐसे में बॉडी बनाने के लिए जिम में ही जाना पड़ेगा ऐसा नहीं होता है, हम घर पर भी सिक्स पैक बॉडी बना सकते हैं |

इसलिए अब हम बॉडी बनाने के घरेलू तरीके देखेंगे |

बॉडी बनाने के घरेलू तरीके :

  1. आपने घर पर ही जिम जैसा स्ट्रक्चर तैयार करना है | जैसे कि सैंड बैग बनाए, घर पर पड़ा पुराना थैला ढूंढे और इसमें मिटटी डालकर उसे बांधकर लटकाए इस बैक को अब बॉक्सिंग बैग की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हो | हर रोज आपने १० मिनट तक बॉक्सिंग बैग पर प्रेक्टिस करनी ही है |
  2. जिम में लटकने के लिए वर्कआउट मशीन होती है लेकिन आपको घर पर ही लटकने के लिए कुछ ज्यादा करने की जरूरत नहीं है | घर में ही इस्तेमाल करने वाली रॉड को आप लिफ्टिंग प्लेटफार्म बना सकते हो |
  3. हमारे गांव में अगर कोई ट्रैक्टर का पुराना टायर पड़ा हो तो आप उसे एक जगह से दूसरी जगह तक ले जाएं | इससे आपके बैकबोन और चेस्ट कड़क होने में मदद मिलेगी | बॉडी बनाने के घरेलू तरीके में टायर को हथोड़े से प्रहार करें, यह भी मसल बनाने के लिए अच्छा वर्कआउट है |आपने यह फिल्मों में जरुर देखा होगा |
  4. आपने दिन भर में १० बार छत पर सीढ़ियां चढ़कर जाना है और सीढ़ियां उतर कर निचे आना है | यह एक बहुत ही अच्छा वर्कआउट हें | इस वर्कआउट से आपके लेग्स क्रंचेस बनने में शुरुआत हो जाएगी |
  5. बॉडी बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण आहार होता है | बॉडी बिल्डिंग करते समय कौन सा आहार खाए ? जिस आहार से शरीर को आवश्यक पूरे तत्व मिले और ऊर्जा का स्तर बहुत ज्यादा पड़ जाए ऐसा आहार ले |
  6. बिना जिम के बॉडी बनाने के लिए आप योग का भी उपयोग कर सकते हैं | अनुलोम, विलोम, कपालभाति, यह योग के प्रकार बहुत ही उपयोगी होते हैं | हर रोज सुबह योग करें |
  7. शरीर पर अगर बहुत ही चर्बी हो तो सबसे पहले अपने शरीर पर की चर्बी हटाना है | कई बार मेहनत के बावजूद भी चर्बी हटाने में बहुत ज्यादा वक्त लग जाता है | ऐसी स्थिति में बॉडी बिल्डिंग वर्कआउट बीच में ही ना छोड़े | हमेशा अपनी सोच सकारात्मक रखें और हमारे लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करे |
  8. पूरे दिन में ३ से ४ लीटर पानी जरूर पीएं | और ८ से ९ घंटे की नींद आपको लेनी है, इस से बॉडी के मसल्स बनने में अच्छी तरह से मदद मिलेगी |
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