चेहरे के काले दाग हटाने का तरीका

, , Leave a comment

चेहरे के काले दाग हटाने का तरीका

नमस्ते दोस्तों आज इस लेख में हम आपको चेहरे के काले दाग हटाने का तरीका बताने वाले हैं। दोस्तों ऑयली स्किन होने की वजह से चेहरे पर पिंपल्स निकल आते हैं और हम जोश में आकर या फिर गलती से इन पिंपल्स को फोड़ देते हैं और पिंपल्स होने के कारण हमारे चेहरे पर इन पिंपल्स के दाग वैसे ही रह जाते हैं। चेहरे पर काले दाग होने के कारण इसका असर हमारे खूबसूरती पर गिरता है।

चेहरे के काले दाग हटाने का तरीका
चेहरे के काले दाग हटाने का तरीका

चेहरे पर दाग होने से हमारी सुंदरता कम हो जाती है। चेहरे पर काले दाग होने की वजह से हमारा कॉन्फिडेंस कम हो जाता है और इसका असर सीधे हमारे पर्सनैलिटी पर भी गिरता है। बहुत से लोग यह दाग हटाने के लिए कई प्रकार के ट्रीटमेंट, लेजर सर्जरी आदि प्रकार के उपाय अपनाते हैं। लेकिन इसके साइड इफेक्ट होने के चांसेस भी बहुत प्रमाण में होते हैं। आप कुछ घरेलू तरीके अपनाकर भी यह काले दाग अपने चेहरे से हटा सकते हैं। तो दोस्तों आइए जानते हैं चेहरे के काले दाग हटाने के घरेलू तरीके।

चेहरे पर काले दाग होने के कारण :-

  • हार्मोंस के असंतुलन की वजह से चेहरे पर काले दाग की समस्या हो सकती है।
  • सूरज की रोशनी में अधिक रहने से भी यह समस्या ज्यादातर होती है।
  • शरीर में विटामिन सी कमी होना यहां भी इस समस्या का एक मुख्य कारण है।
  • ज्यादातर डिप्रेशन में रहना यहां भी इस समस्या का कारण है।

चेहरे के काले दाग हटाने के घरेलू तरीके :-

  1. आलू इस समस्या के ऊपर एक बहुत ही प्रभावी उपाय है। आलू में नेशनल ब्लीचिंग कंटेन होते है जो हमारे चेहरे पर के दाग धब्बे दूर करते हैं। आपने आलू को छीलकर सीधे काले दागों पर रख देना चाहिए। रोजाना ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आप के काले दाग खत्म हो जाएगे।
  2. एलोवेरा यह समस्या के ऊपर एक बहुत ही लाभदायक उपाय है। एलोवेरा जेल में कई हीलिंग प्रॉपर्टीज होती है जिसके कारण हमारे चेहरे पर के काले दाग निकल जाते हैं। आपने एलोवेरा जेल को अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाए रखना चाहिए। और इसे सूखने देने के बाद में इसे ठंडे पानी से धो लेना चाहिए। यह विधि अगर आप रोजाना करते हैं तो कुछ ही दिनों में आपके चेहरे के काले दाग निकल जाएंगे।
  3. हल्दी यहां इस समस्या के ऊपर एक अच्छा उपाय है। हल्दी का उपयोग करने से हमारे चेहरे पर के काले दाग एवं काली त्वचा भी निकल जाती है। हमने रोजाना हल्दी में थोड़ा सा दूध और नींबू का रस मिलाकर यह मिश्रण अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगाए रखना चाहिए। ऐसा करने से आपके चेहरे पर के सभी काले दाग धब्बे दूर हो जाएंगे।
  4. नींबू के रस को अगर आप अपने चेहरे पर लगाते हैं तो कुछ दिनों में आपके चेहरे पर के सभी काले दाग धब्बे हटने में मदद होगी।
  5. चंदन यहां भी हमारे चेहरे पर के काले दाग धब्बे दूर करने में बहुत मददगार है। चंदन के वजह से प्राकृतिक तरीके से काले दाग हटाने में मदद होती है। रोजाना आपने चंदन पाउडर में ग्लिसरीन और गुलाब जल मिलाकर इन्हें चेहरे पर लगाना चाहिए। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपके चेहरे पर के काले दाग नष्ट हो जाएंगे।
loading...
 

Leave a Reply