चेहरे की झुर्रियां मिटाने के उपाय

चेहरे की झुर्रियां मिटाने के उपाय

चेहरे की झुर्रियां
चेहरे की झुर्रियां

चेहरे की झुर्रियां मिटाने के उपाय : आजकल के जमाने में हर किसी को खूबसूरत एवं जवान दिखना है। आजकल कोई नहीं चाहता कि उनके चेहरे पर पिंपल्स हो या फिर झुरिया आए। हर किसी को आज एक बेदाग और सुंदर त्वचा चाहिए। झुरिया को इंग्लिश में से  रिंकल्स भी बोलते हैं। आज कल के फास्ट लाइफ स्टाइल में गलत खान-पान की वजह से झुरिया जैसी समस्या कम उम्र में होने लगती है।

ज्यादातर प्रदूषण कुपोषण यहां भी इस समस्या के कारण हो सकते हैं। चेहरे की झुर्रियां आने से हमारी उम्र ज्यादा दिखने लगती है यानी हम बूढ़े दिखने लगते हैं। हां लग गई जिनकी उम्र ज्यादा होती है उन्हें इस समस्या से ज्यादा एतबार नहीं होता है बल्कि यह समस्या उन लोगों के लिए है जिनकी उम्र छोटे होते हुए भी उनके चेहरे पर झुर्रियां आने लगते हैं।

loading...

झुर्रियां सबसे पहले आंखों के नीचे आती है जो आँखों की झुर्रियां कही जाती है, फिर धीरे-धीरे वह माथे पर रेखाएं बढ़ जाती है जिसे माथे की झुर्रिया कहा जाता है फिर बाद में नाक के आसपास होंटो के पास गर्दन के पास झुरिया ज्यादा प्रमाण में दिखाई देने लगती है जिसे गर्दन की झुर्रिया कहा जाता है। झुर्रियों के कारण हमारी खूबसूरती में कमी आती है और हम बूढ़े दिखने लगते है। झुर्रियां दूर करने के बाजार में कई प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट उपलब्ध है जैसे की झुर्रियों की क्रीम चेहरे की झुर्रियों का उपचार की क्रीम लेकिन इनकी कीमत बहुत ज्यादा होती है और इनका साइड इफेक्ट भी आपके त्वचा पर हो सकता है। तो आइए दोस्तों आज इस लेख में हम आपको झुरिया कैसे हटाए झुरिया के इलाज बताएंगे।

चेहरे की झुर्रियां होने के कारण :-

  • शरीर में विटामिन सी और डी की कमी होने के कारण यह समस्या हो सकती है।
  • पौष्टिक आहार न लेने से और फास्ट फूड चीजों का ज्यादा सेवन करने से हमें यह समस्या हो सकती है।
  • पानी की कमी होने से भी त्वचा में रिंकल्स आने लगते हैं।
  • शराब धुम्रपान इन चीजों की वजह से भी झुर्रियों की समस्या हो सकती है।

चेहरे की झुर्रियां हटाने के उपाय :-

  1. रोजाना रात को शहद और ग्लिसरीन इनका मिश्रण करके चेहरे पर लगाने से आपकी यूरिया की समस्या कुछ ही दिनों में कम हो जाएगी।
  2. एलोवेरा यह समस्या पर बहुत प्रभाव कारी उपाय है। अगर दिन में एक बार आप 15 से 20 मिनट के लिए एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाए रखते हो तुम कुछ ही दिनों में आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हो।
  3. अदरक यह भी इस पर एक गुणकारी उपाय है। अगर आप अदरक और शहद को मिलाकर इसका मिश्रण अपने चेहरे पर लगाते हो तो आप इस समस्या से जल्दी छुटकारा पा सकते हैं।
  4. ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। इसके कारण हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है औरं झुरिया जैसी समस्या से हम बच सकते हैं।
  5. रोजाना अपने आहार में पौष्टिक एवं सात्विक भोजन करें। अपने आहार में ज्यादा ज्यादा विटामिन न्यूट्रिएंट्स इनका समावेश कीजिए। फास्ट फूड खाने से पहरेज रखिए।
  6. चेहरे की झुर्रियां मिटाने के लिए रोजाना सुबह उठकर एक्सरसाइज करें। इसमें आप योगा भी कर सकते हैं।
  7. चेहरे की झुर्रियां मिटाने के लिए आपको रोजाना अच्छी और गहरी नींद ले।

अगर आपको मन में किसी भी प्रकार का सवाल है दोस्तों तो आप हमें निचे कमेन्ट में लिखकर बता सकते है |

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *