डैंड्रफ हटाने के घरेलू तरीके

0
5

डैंड्रफ हटाने के घरेलू तरीके

नमस्ते दोस्तों आज इस लेख में हम आपको डैंड्रफ हटाने की घरेलू तरीके बताएंगे। डैंड्रफ को हिंदी में रूसी कहते हैं। दोस्तों आजकल हर कोई इस समस्या से बहुत ही परेशान है। ज्यादातर यह समस्या नौजवानों में बहुत प्रमाण में दिखाई देने लगी है।

डैंड्रफ हटाने के घरेलू तरीके
डैंड्रफ हटाने के घरेलू तरीके

बालों की ठीक तरह से निगाह ना रखना और अलग-अलग प्रकार के हेयर जेल, हेयर क्रीम, केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स, हेयर ऑयल और शैंपू इनका इस्तेमाल करने से हमारे बालों में डैंड्रफ होता है। ज्यादा केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल करने से इसका गलत असर हमारे बालों पर होता है और इसके कारण हमारे मालूम है डेंड्रफ का प्रमाण बढ़ जाता है।

केमिकल युक्त चीजों का बालों पर प्रयोग करने से कुछ देर तक इसका प्रभाव बना रहता है लेकिन समय जैसे निकलते जाता है वैसे ही हमारे बाल खराब होने लगते हैं। बालों में से डैंड्रफ और खुश्की दूर करने के लिए आपने घरेलू उपाय अपनाने चाहिए। घरेलू उपाय अपनाने से आपके बालों पर कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है। तो दोस्तों आइए जानते हैं डैंड्रफ हटाने के घरेलू तरीके।

बालों में डैंड्रफ होने के कारण :-

  • बालों में ज्यादा प्रमाण में पसीना आना यह भी डैंड्रफ बढ़ने का एक कारण हो सकता है।
  • बालों का आवश्यक पोषक तत्व न मिलने के कारण भी हमारे बालों में डैंड्रफ हो है।
  • अधिक तनाव लेने के कारण भी यह समस्या होती है।
  • शरीर में हारमोंस की बदलाव की वजह से यह समस्या होती है।
  • बालों की ठीक से निगाह ना रखने के कारण भी बालों में डैंड्रफ होता है।

डैंड्रफ हटाने के घरेलू तरीके :-

  1. बेकिंग सोडा यह इस समस्या के ऊपर बहुत ही प्रभावी उपाय है। अगर आप दो चम्मच बेकिंग सोडा और दो चम्मच पानी का मिश्रण कर अपने बालों पर लगाते हैं दो इस से डैंड्रफ हटाने मैं बहुत मदद होगी।
  2. दही इस समस्या के ऊपर एक रामबाण उपाय है। अगर आप दही को आधे घंटे के लिए अपने बालों पर लगाए रखते हैं तो इससे आपके बालों में का डैंड्रफ खत्म हो जाएगा।
  3. तुलसी और आंवले का पाउडर इनका मिश्रण करके बालों की जड़ों पर लगाएं। 15 से 20 मिनट के बाद बालों को धो लीजिए। यह घरेलू उपाय अपनाकर आप अपने बालों में का डैंड्रफ पूरी तरह से कम कर सकते है।
  4. लिंबू यह डैंड्रफ हटाने के लिए बहुत ही प्रभावी उपाय है। अगर आप नारियल तेल में नींबू मिलाकर यह मिश्रण अपने बालों पर आधे घंटे तक लगाए रखते हैं तो आपके बालों में से डैंड्रफ खत्म होने में जरूर मदद होगी।
  5. आपने अपने बालों की निगाह रखना बहुत जरूरी होता है। यानी कि आपने हफ्ते में एक बार तो भी शैंपू करना चाहिए। शैंपू करने से हमारे बालों में डैंड्रफ नहीं होता है। शैंपू करने से पहले आपने यह बात ध्यान में रखनी चाहिए की वह शैंपू आयुर्वेदिक होना चाहिए। केमिकल चीजों का गलत असर हमारे बालों पर होता है।
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here