ड्राई स्किन से छुटकारा कैसे पाएं

, , Leave a comment

ड्राई स्किन से छुटकारा कैसे पाएं

नमस्ते दोस्तों आज इस लेख में हम आपको ड्राई स्किन से छुटकारा कैसे पाएं के बारे में जानकारी देने वाले है। दोस्तों ड्राई स्किन यानि आपकी त्वचा में किसी भी प्रकार का ऑयल ना होना और इसके कारण आपकी त्वचा सुखी रहना। ड्राई स्किन यहं हमारे त्वचा के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। सूखी त्वचा की वजह से हमें कई प्रकार की समस्या आती है जैसे की त्वचा का फटना, त्वचा में खुजली होना, रूखापन आना ऐसे कई प्रकार की समस्या निर्माण होती है।

ड्राई स्किन से छुटकारा
ड्राई स्किन से छुटकारा

ड्राई स्किन की समस्या से बहुत से लोग तरसते हैं और ज्यादातर नौजवानों में यह समस्या अधिक प्रमाण में दिखाई देती है। त्वचा में सूखापन आने सही कई बार त्वचा फट जाती है और इसके कारण हमें बहुत दर्द होता है। बहुत से लोग ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए कई प्रकार के केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसके साइड इफेक्ट भी होने की संभावना होती है। आप कुछ घरेलू तरीके अपनाकर भी रूखी त्वचा से छुटकारा पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय।

ड्राई स्किन होने के कारण :-

  • त्वचा का सूरज के किरणों से ज्यादा संबंध आने से त्वचा रूखी होने लगती है।
  • प्रदूषण यह भी इस समस्या के लिए एक महत्वपूर्ण कारण है।
  • त्वचा की सही तरीके से निगाह ना रखने के कारण भी हमारी त्वचा ड्राई होने लगती है।

ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय :-

  1. ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए तेल यह एक बहुत ही प्रभावी उपाय है। तेल का स्किन पर सही तरीके से इस्तेमाल करने से इसका अच्छा असर हमारे त्वचा पर होता है। जैतून का तेल और अरंडी का तेल इनका मिश्रण करके इसे अपने ड्राई स्किन पर लगाइए। कुछ समय तक प्रतीक्षा करने के बाद गीले कपड़े से त्वचा पर लगे तेल को धीरे-धीरे निकाल दीजिये। अगर यह विधि आप रोजाना करते हैं तो कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा नरम और मुलायम हो जाएगी।
  2. एक अंडे में एक चम्मच जैतून का तेल एक चम्मच संतरे का रस गुलाबजल और नींबू का रस मिलाकर इनका अच्छे से मिश्रण बनाने ले। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाइए। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगाए रखने के बाद ठंडे पानी से धो लीजिए। उस दिन तक रोजाना ऐसा करने से आप ड्राई स्किन से छुटकारा पा सकते हैं।
  3. शहद यह समस्या के ऊपर बहुत ही लाभदायक उपाय है। शहद को अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगाए रखिए। जब शहद सूख जाए तब इसे धो लीजिए। कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा मुलायम हो जाएगी।
  4. त्वचा पर डेड सेल्स होने की वजह से हमारी त्वचा ड्राई होने लगती है। इसलिए नहाने के तुरंत बाद दो चम्मच नमक अपने चेहरे पर लगाइए। ऐसा करने से हमारे चेहरे पर की डेड स्किन निकल जाते हैं।
  5. दूध यह भी इस समस्या के ऊपर बहूत ही अच्छा उपाय है। दूध की मलाई को अगर आप अपने चेहरे पर लगाते हैं तो कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा नरम एवं मुलायम होने में मदद होती है।
loading...
loading...
 

Leave a Reply