ग्रीन टी पीने के फायदे क्या है ?

, , Leave a comment

ग्रीन टी पीने के फायदे

ग्रीन टी पीने के फायदे
ग्रीन टी पीने के फायदे

ग्रीन टी पीने के बहुत असरकारक फायदे होते। ग्रीन टी हमें मोटापा कम करने में शरीर के हर की सुंदरता बढ़ाने में साथ ही साथ बहुत सी बीमारियों से बचाता है। जैसे कि ब्लड शुगर , हार्ट प्रोब्लेम्स, कैंसर ऐसी बहुत सी खतरनाक बीमारियों से बचाता है।

ग्रीन टी में अधिक प्रमाण में क्याफिन होता है, जिसकी वजह से हमारा दिमाग तेजी से काम करने लगता है और हमारे काम करने का स्टेमिना बढ जाता है। अगर आपको अपने शरीर को स्वस्थ रखना है, तंदरुस्त रखना है और हेल्थी रखना है तो रोजाना ग्रीन टी का सेवन करें।

ग्रीन टी फायदे:-

  1. डायबिटीज के मरीजों के लिए ग्रीन टी एक बहुत ही उत्तम उपाय है। ग्रीन टी पीने से बॉडी में ग्लूकोज की मात्रा कंट्रोल में रहती है और यह शरीर में के इंसुलिन की दवा के साइड इफेक्ट्स को भी नियंत्रित रखता है।
  2. कैंसर के मरीजों के लिए ग्रीन टी यह एक बहुत असरकारक उपाय है। ग्रीन टी हमारे शरीर में होने वाले कैंसर के सेल को बढ़ने से रोकती है। जो मुंह के कैंसर से पीड़ित हैं उन्हें ग्रीन टी का सेवन ज्यादा करना चाहिए उनके लिए यह बहुत फायदेमंद है। रोजाना महिलाएं अगर ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो ब्रैस्ट कैंसर की समस्या 20% से कम हो जाती है।
  3. अगर आप का BP नियंत्रण से बाहर है तो आपको ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से आप का BP नियंत्रण में रहेगा। ग्रीन टी का सेवन रोजाना करने से 50 % तक हाई ब्लड प्रेशर नियंत्रण में आ जाता है। ग्रीन टी खून की धमनियों को आराम पहुंचाता है इसके वजह से हाई बीपी की समस्या कम हो जाती है।
  4. अगर आप लगातार काम करते हो और जल्द ही थक जाते हो तो इसके ऊपर आपको ग्रीन टी पीनी चाहिए। अगर आप ग्रीन टी का सेवन करते हो तो आप की थकान दूर हो जाएगी और आपके काम करने का स्टैमिना बढ़ जाएगा। ग्रीन टी से आपका माइंड फ्रेश होगा।
  5. जैसे जैसे हमारी उम्र बढ़ती है वैसे वैसे हमारी स्किन ढीली गिर जाती है। अगर आप रोजाना ग्रीन टी का सेवन करते हो तो यह आपकी स्किन को प्रोटेक्ट करते हैं। आपके चेहरे पर झुर्रियां नहीं आती है।
  6. जब आप तनाव में होते हैं अब आपको ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए। यह आपके दिमाग को रिलैक्स करता है।
  7. रोजाना दिन में दो से तीन कप ग्रीन टी पी जिए। यह आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है।
loading...
loading...
 

Leave a Reply