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खून साफ करने के घरेलू नुस्खे

खून साफ करने के घरेलू नुस्खे

खून साफ करने के घरेलू नुस्खे
खून साफ करने के घरेलू नुस्खे

खून यह हमारे शरीर में बहुत महत्व का घटक है। खून हमारे पूरे शरीर मे ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। खून की वजह से हमारा बॉडी टेंपरेचर भी मेंटेन रहता है। हमारे स्किन को हेल्थी रखने में और हमारे शरीर पर लगे हुए घाव जल्दी भरने में खून यह महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

हमारे शरीर को जिस तरह ऑक्सीजन की गरज होती है वैसे ही हमारे शरीर को खून की भी जरूरत होती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक मनुष्य के शरीर में 5 लीटर तक खून होता है। खून हमारे शरीर में इतनी महत्वपूर्ण भूमिका बजाता है इसके लिए हमें हमारा खून साफ रखना चाहिए। तो आइए दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको खून साफ करने के घरेलू नुस्खे बताएंगे।

खून साफ ना होने के लक्षण :-

  1. अगर आपके चेहरे पर बार बार फुंसिया और पिंपल्स आ रहे हैं तो समझ लीजिए आपका फोन साफ नहीं है।
  2. अगर आपके पेट में कुछ ना कुछ समस्या हो रही है तो समझ लीजिए यह खून साफ न होने का लक्षण है।
  3. अगर आपका वजन हद से ज्यादा लगातार कम हो रहा है तो यह भी इसी के लक्षण है।
  4. अगर आपको काम करने पर जल्द ही थकान महसूस हो रही है तो यह भी खून साफ ना होने का कारण हो सकता है।

खून साफ करने के घरेलू नुस्खे :-

  1. पानी हो शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण घटक है। अगर आपको अपना खून साफ रखना है तो रोज 12 से 15 गिलास पानी पीजिए। हमारे खून में जो भी गंदगी है वह पानी के साथ मूत्र मुत्रपेशी से निकल जाती है। ऐसा करने से आपका खून साफ रहेगा।
  2. आपके शरीर में जितने भी अशुद्धियां है वह पसीने के द्वारा शरीर से निकल जाती है। इसलिए रोजाना दिन में कुछ भी शारीरिक मेहनत का काम कीजिए। इससे आप को पसीना आ कर आपके शरीर में की अशुद्धियां बाहर निकल जाएगी।
  3. आप रोज व्यायाम और योगा भी कर सकते है। योगा में हमें ज्यादा कर ऑक्सीजन लेना पड़ता है जिसकी वजह से हमारे शरीर में का ब्लड सरकुलेशन तेजी से होता है।
  4. अगर आपको अपना खून शुद्ध रखना है तो ग्रीन टी का सेवन कीजिए। रोजाना दिन में एक से दो बार ग्रीन टी पीजिये। इससे आपके ब्लड का प्यूरिफिकेशन हो जाएगा।
  5. निंबू, संतरा ऐसी चीजें रोज खाएं। इन में विटामिन C होता है और विटामिन C ब्लड  प्यूरीफाई करने में बहुत मदद करता है।
  6. अपने खाने में हरी सब्जियों का समावेश कीजिए तथा ऐसी चीजें खाएं जिसमे फाइबर की मात्रा अधिक प्रमाण में हो। जैसे की मूली, गाजर, ब्राउन राइस, शलगम जैसी चीजों का समावेश कीजिए।
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