लहसुन के असरदार फायदे

लहसुन के असरदार फायदे

लहसुन के असरदार फायदे
लहसुन के असरदार फायदे

लहसुन यहां हमारे शरीर के लिए बहुत ही प्रभावी एवं असरदार दवा है। अगर हम लहसुन का सेवन करते हैं तो इसका हमारे शरीर को बहुत फायदा होता है। लहसुन में कई प्रमाण में ऐसे चमत्कारी गुण है जिसके कारण हमारी सेहत सुधर जाती है।

लहसुन यह एक प्रकार का एंटीवायरस, एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल दवा है जो कि कई प्रकार के बीमारी और इंफेक्शन से हमें बचाती है।

loading...

लहसुन में इम्युनिटी पावर बढ़ाने की क्षमता होती है जिसके कारण हम किसी भी प्रकार के वायरल से या इंफेक्शन से बच सकते हैं। बहुत से लोगों का ऐसा कहना होता है कि अगर आपको बीमारियों से बचना है तो रोजाना लहसुन का सेवन कीजिए। लहसुन को आयुर्वेदा में बहुत मान का स्थान है। तो आइए दोस्तों आज इस लेख में हम आपको लहसुन के असरदार फायदे बताएंगे जिसके कारण आपको आगे चलकर इन फायदों का बहुत लाभ होगा।

लहसुन के असरदार फायदे :-

  1. अगर आप रोजाना रोज सुबह खाली पेट 4:00 से 5:00 लहसुन की कलियों का सेवन करते हो तो आपका खून साफ रहेगा और सर्दी जैसे वायरल से दूर और सुरक्षित रहोगे।
  2. लहसुन का सबसे असरदार उपाय यह है कि आप लहसुन की अच्छी से पेस्ट बनाकर इसमें थोड़ी सी अदरक पेस्ट मिलाकर इसे पानी में डालकर इसका सेवन कीजिए।
  3. अगर आपको किसी प्रकार का घाव लगा है तो आप लहसुन को अच्छे से पीसकर इसे सरसों के तेल में गर्म कर कर इसे ठंडा होने के बाद अपने घाव पर लगाइए। आपको तुरंत ही राहत मिलेगी।
  4. वैसे तो लहसुन चबाने में थोड़ा तीखा लगता है। तो इसलिए आप लहसुन को मुंह में रखकर सिर्फ इसका रस चुसिये।
  5. अगर आप चाहते हो कि आपका ब्लड प्रेशर कम रहे, आपकी हड्डियां मजबूत रहे, बुढ़ापे में होने वाले शारीरिक और दिमाग की तकलीफों से दूर रहे तो आपको रोज सवेरे लहसुन की कलियों के साथ टमाटर के कुछ टुकड़े, तुलसी, पुदीना, बीटरूट और ब्लेंडर उनका मिश्रण बनाकर इसमें थोड़ा नींबू का रस मिलाकर इसका सेवन कीजिए। तो आप इन सभी बीमारियों से दूर रह सकते हो।
  6. अगर आपके दात मजबूत नही है और आपको आपकी दात की तकलीफ हो रही है तो रोजाना लहसुन चबाकर खाइए यह इसके लिए लाभदायक होता है।
  7. लहसुन का सेवन करने से हमारे शरीर की इम्युनिटी पावर भी बढ़ जाती है।
  8. लहसुन का सेवन करने से हमारी यौन शक्ति भी बढ़ जाती है।
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *