पेट की चर्बी कम करने का योगा

पेट की चर्बी कम करने का योगा

नमस्ते दोस्तों, आज हम आपको पेट की चर्बी कम करने का योगा बताने वाले हैं | दोस्तों अगर आपको कम समय में वेट लॉस करना है तो आपने हर रोज योगासन करना बहुत ज्यादा जरूरी है, वेट लॉस करने के लिए सबसे पहले आपने एक अच्छा डाइट प्लान बनाना बहुत ज्यादा जरूरी है |

डाइट प्लान बनाने के बाद आपने उस डाइट प्लान को फॉलो करना भी जरूरी होता है, डाइट प्लान बनाने के बाद भी अगर आप डाइट प्लान फॉलो नहीं करोगे तो आप जिंदगी भर ट्राई करने के बाद भी पेट की चर्बी कम नहीं कर पाओगे |

पेट की चर्बी कम करने का योगा

पेट की चर्बी कम करने का योगा

अगर आप जिंदगी भर मोटे रहोगे तो आपकी पर्सनालिटी पूरी तरह से खराब हो जाती है, पर्सनालिटी खराब होने से आप किसी भी काम में सफलता प्राप्त नहीं करोगे |

इसलिए जल्द से जल्द पेट की चर्बी कम करने का योगा अपनाकर आपने एक आकर्षक शरीर बनाना चाहिए |

पेट की चर्बी कम करने का योगा -:

मोटापा कम करने के घरेलू उपाय -:

  • अगर आप बहुत ज्यादा मोटे हो तो जल्द से जल्द आपने मोटापा कम करना चाहिए, मोटापा कम करने के लिए बहुत सारे लोग बहुत ज्यादा टेंशन ले लेते हैं, दोस्तों मोटापा कम करते समय आपने चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है | अगर आप चिंता ही करते बैठोगे तो आप जिंदगी में कभी भी मोटापा कम नहीं कर पाओगे |
  • बहुत सारे लोगों को कोई भी चीज खाने की आदत होती है, मोटापा कम करने के लिए आपने सबसे पहले अपने मन में ठानना चाहिए कि आपको मोटापा कम करना है, जो भी बात आप मन में ठानते हो वह पूरी होती ही है | आपने हर रोज ऐसे पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिन पदार्थों में ज्यादा मात्रा में कैलरीज ना हो, ज्यादा कैलरीज वाले पदार्थों का सेवन करने से आपके शरीर की चर्बी बढ़ने लगती है | जिसके कारण ही आप मोटे दिखने लगते हो | आपने आपके भोजन में हमेशा पोषक तत्व से भरे हुए पदार्थों का ही सेवन करना चाहिए जिससे आपके शरीर का ठीक तरह से पोषण होगा और शरीर की चर्बी भी नहीं बढ़ेगी |

चर्बी कम करने के लिए सेतु बंधा योगासन करें -:

  • पेट की चर्बी कम करने के लिए सेतु बंधा योगासन बहुत ही फायदेमंद होता है, इस योगासन को करने के लिए सबसे पहले आपने आपके पीठ के बल पर लेट जाना चाहिए, लेट जाने के बाद आपने दोनों घुटनों को मोड़कर पैरो की थैलियों को जमीन पर देखना चाहिए | इसके बाद दोनों बाहों को जमीन से लगा कर रखें, ध्यान रहे कि आपके हाथ हमेशा जमीन पर ही टिके रहे |
  • अगर आपके हाथ जमीन पर नहीं टिकते हैं तो यह योगासन करके कोई फायदा नहीं है | उसके बाद धीरे-धीरे सांस छोड़ें और कमर को जमीन से ऊपर उठाएं, ऐसा करने से आपके शरीर का पूरा प्रेशर आपके पेट पर आता है | जिससे आपके पेट की बैली फैट बर्न होती है, पेट की बेली फैट बर्न होने के बाद आपका पेट आसानी से कम होने लगता है | यह योगासन अगर आप गलत तरीके से करोगे तो आपको किसी प्रकार का फर्क नजर नहीं आएगा, इस योगासन का इस्तेमाल करने से आपके गर्दन का तनाव भी दूर हो जाता है |

कपालभाती करें -:

  • पेट कम करने के लिए कपालभाति बहुत ही उपयोगी योगा होता है, पेट कम करने के लिए यह व्यायाम बाबा रामदेव हमेशा बताते रहते हैं | यह प्राणायाम करते समय हमेशा खुले और शांत वातावरण में बैठे जिससे आपके पूरे बॉडी को फ्रेश ऑक्सीजन मिलेगा | सबसे पहले आपने आपके नाक से सांसों को बाहर की ओर छोड़ना चाहिए, सास बाहर फेंकते वक्त पेट पूरी तरह से अंदर ले | कपालभाति करते वक्त हमेशा ध्यान रखें कि सांस अंदर नहीं लेना है, सांस बाहर छोड़ना है |
  • कपालभाति आपने हर रोज आधे घंटे तक करनी चाहिए, कपालभाति करने से पेट की चर्बी कम होने के साथ-साथ पेट की सारी समस्या भी चली जाती है | कपालभाति करने से आपकी याददाश्त बढ़ती है और आपके नकारात्मक विचार भी दूर हो जाते हैं |

बालासन योगा करें -:

  • बालासन योगा भी पेट की चर्बी कम करने के लिए उपयुक्त होता है, यह योग करने से पहले आपने घुटनों के बल पर बैठ जाना है | घुटनों पर बैठने के बाद हमेशा ध्यान रखें कि आपके शरीर का पूरा वजन आपके एडियो पर रहे | अब धीरे-धीरे सांस लेते रहें और नीचे नीचे झुके, आपके हाथ जांघों को छूने चाहिए और फिर आगे फर्श पर लगना चाहिए | यह क्रिया आपने १०-१५ बार करनी चाहिए | यह आसन अगर आप हर रोज करोगे तो आसानी से आपका पेट और आपका मोटापा कम होने लगेगा |
  • बहुत सारे लोगों को लगता है कि योगासन करने से जल्द से जल्द पेट कम हो जाता है, लेकिन दोस्तों योगासन करने से आपका पेट जरूर कम होगा ही लेकिन इस क्रिया को थोड़ा वक्त लग सकता है | अगर आपको लगता है कि १०-१५ दिन में आपका पेट कम हो जाएगा तो ऐसा बिलकुल संभव नहीं है | किसी भी बात को पाने के लिए ज्यादा वक्त लगता ही है | दोस्तों जब भी आप योगासन करोगे तब आपने छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना बहुत ज्यादा जरूरी है, अगर आपको पेट से संबंधित कोई बीमारी है तो योगासन करने से पहले आपने आपके फैमिली डॉक्टर से इस बारे में बात करनी चाहिए |
  • अगर आपके पेट को योगासन करते वक्त बहुत परेशानी होती है तो आपने हर रोज थोड़ा थोड़ा वक्त ही योगासन करना चाहिए अगर आपको योगासन करना नहीं आता है तो आपने बाबा रामदेव के वीडियो की सहायता लेनी चाहिए | जिससे योगासन करते वक्त आप हमेशा परफेक्ट रहोगे |

यह था पेट की चर्बी कम करने का योगा, अगर आपको हमें को यह सवाल पूछना है तो आप हमें नीचे दिए गए हुए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो |

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