अनचाही प्रेगनेंसी रोकने के घरेलू उपाय

अनचाही प्रेगनेंसी रोकने के घरेलू उपाय

कई लोग शादी होने के बाद में अपनी फ्यूचर प्लानिंग के लिए समय से होने वाली अनचाही प्रेगनेंसी से बचने के तरीके ढूंढते है। वैसे सिर्फ शादी वाले कपल छोड़कर अक्सर बॉयफ्रेंड गर्लफ्रेंड शादी से पहले ही जोश में आकर गलत कदम उठा लेते हैं और फिर अनचाही प्रेगनेंसी से बचने के तरीके ढूंढते हैं।

अनचाही प्रेगनेंसी रोकने के घरेलू उपाय
loading...

अनचाही प्रेगनेंसी रोकने के घरेलू उपाय

सबसे महत्वपूर्ण यह होता है कि आप सेक्स के दौरान कंडोम का प्रयोग कीजिए, पर कुछ लोग जोश में आकर इसका प्रयोग नहीं करते हैं और परेशानी में फंस जाते हैं। कई बार महिलाओं को जल्दी पता नहीं चलता कि वह प्रेग्नेंट है या नहीं। अगर 1- 2 महीने का वक्त निकल जाए तो गोलियां लेना यह अपने सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। वैसे बाजार में कई प्रकार के प्रेग्नेंसी रोकने के मेडिसिंस उपलब्ध है लेकिन इस लेख में हम आपको बताएंगे कि अनचाही प्रेगनेंसी रोकने के घरेलू उपाय से भी प्रेगनेंसी रोक सकते हैं।

अनचाही प्रेगनेंसी रोकने के घरेलू नुस्खे :

  1. अदरक यह इस समस्या के ऊपर एक रामबाण उपाय है अदरक में ब्लीडिंग स्टार्ट करने के नेचुरल गुण होते हैं। अदरक का नेचुरल गर्भ निवारक दवा के रूप में भी इसका प्रयोग किया जाता है। अगर आप रोजाना अदरक की चाय दिन में दो बार पीते हो तो आपकी प्रेगनेंसी की संभावना कम हो सकती है।
  2. गाजर का बीज यह भी प्रेगनेंसी रोकने के लिए एक असरदार घरेलू उपाय है। एक चम्मच गाजर का बीज रात को पानी में अच्छी से भिगोकर रखें और सुबह इसका पेस्ट बनाकर इसे खा लीजिए इससे आपकी प्रेगनेंसी रोकने में मदद हो सकती हैं।
  3. अगर आपको अनचाही प्रेगनेंसी से बचना है तो नीम यह एक बहुत ही असरदार घरेलू नुस्खा है। नीम में शरीर में के स्पर्म की गति को कम करने की ताकद होती है। जिस से गर्भ भड़ने का खतरा कम हो जाता है। अगर आप को प्रेग्नेंट होने की संभावना लग रही है तो रोजाना नीम के पत्तों को चबाइए। नीम की पत्तियां, कैप्सूल्स और नीम का ऑयल को गर्भ रोकने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपको अनचाही प्रेगनेंसी से बचना है तो नीम के तेल को इंजेक्शन के द्वारा महिला के गर्भ में छोड़ना चाहिए। इसलिए आपको डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी।
  4. दिन में दो से तीन बार सुके अंजीर खाएं इससे अनचाही प्रेगनेंसी से हम बच सकते हैं। यह उपाय ब्लड सरकुलेशन के लिए भी अच्छा होता है।
  5. पपीता यह भी इसके ऊपर एक असरदार घरेलू उपाय है। अगर आपको लग रहा है कि आप प्रेग्नेंट हो तो 4 से 5 दिन तक लगातार पपीता खाएं। इससे गर्भ ठहरने के चांससेस कम हो जाते हैं।
  6. अगर आप मेडिसिन का उपयोग करना चाहते हो तो Unwanted 72 और i pill नाम की प्रेगनेंसी रोकने की मेडिसिन का सेवन करें यह अनचाही प्रेगनेंसी रोकती है।

लड़की को कैसे इंप्रेस करे असरदार तरीका हिंदी में

पिंपल्स के लिए घरेलू नुस्खे हिंदी में

loading...

The Author

kaise kare

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कैसे करे हिंदी में © 2018
%d bloggers like this: