जिम करने के बाद क्या खाएं क्या खाना चाहिए

जिम करने के बाद क्या खाए क्या खाना चाहिए ?

बॉडी बिल्डिंग

जिम करने के बाद क्या खाए

बहुत सारे लड़के ऐसे होते हैं जो सालों से जिम कर रहे होते हैं, लेकिन फिर भी उनकी बॉडी बन नहीं पाती क्योंकि इसका मुख्य कारण वह उचित डाइट नहीं फॉलो करते | जिम को जाने से पहले हमने प्रोटीन युक्त पदार्थों का सेवन करना चाहिए ,और वैसे ही जब हम जिम से लौटे हैं तब तो उचित डाइट लेना चाहिए | इससे हमारी बॉडी और मसल्स पर सकारात्मक असर दिखने लगता है |

कुछ लोग कहते हे कि जिम के बाद कुछ नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इससे हमारा वजन दोगुना हो जाता है | यह बात साफ झूठ है ऐसा कुछ भी नहीं होता,अगर हमने सायंस के अनुसार देखा तो जिम के बाद हमने प्रोटीन युक्त आहार लेना ही है |

अब हम जिम करने के बाद क्या खाए मैं देखेंगे की जिम के बाद क्या खाना उचित होता हें |

जिम करने के बाद क्या खाना चाहिए ?

जिम करने के बाद क्या खाएं क्या खाना चाहिए
जिम करने के बाद क्या खाएं क्या खाना चाहिए
  1. जिस तरह हमारे कार को लॉन्ग ड्राइव के बाद पेट्रोल लगता है उसी तरह जिम के बाद हमारे शरीर को प्रोटीन की सख्त जरूरत होती है | मतलब यह प्रोटीन हमारे शरीर के लिए फुएल का काम करता हें | वर्कआउट के  दौरान हम बहुत एक्सरसाइज करते हैं |  इससे डिहाइड्रेशन होने का खतरा बढ़ जाता है इसलिए हमने थोड़ी थोड़ी समय के बाद पानी जरूर पीना चाहिए |
  2. हम जब जिम करते हैं तब हमारी बहुत सारी कैलरीज बर्न हो जाती है, लेकिन फिर भी हमने जिम करने के बाद ५०% कैलोरीज फिर से सेवन करना है क्योंकि हमारे शरीर के लिए यह उपयुक्त होता हें |
  3. हम जब जिम करते हैं तब भारी वर्कआउट करने से हमारे मसल्स की पूरी उर्जा चली जाती है इसलिए हमारे मसल्स को कार्बोहाइड्रेट्स की सख्त जरुरत होती हैं | इसलिए हमने कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन जरूर करना चाहिए, इससे हमारे मसल्स के जो कार्बोहाइड्रेट्स खो गए हैं वह दोबारा अपना काम शुरू कर देते हैं | इसलिए कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन बहुत ही महत्वपूर्ण है, नहीं तो हम अगले सेशन में जिम नहीं कर सकते |
  4. बॉडी बिल्डिंग के लिए सबसे महत्वपूर्ण प्रोटीन होता है, हमारे टूटे हुए मसल्स को रिपेयर करने का मुख्य काम प्रोटीन करता है, इसके बिना आपके मसल की ग्रोथ हो ही नहीं सकती | आपने कार्बोहाइड्रेट्स, गैलरीज, प्रोटीन, इन का सही प्रमाण में आपके डाइट में सेवन करना चाहिए | या तो आप डाइटीशियन की सलाह भी ले सकते हो |
  5. चिकन, दही, फल, सैंडविच, लो फैट वाला दूध, ड्राय फ्रूट्स, अंडे, सब्जियां, दूध केला, और दूध का सेवन आपने करना ही है | बॉडी बिल्डिंग के लिए हमारे शरीर के लिए यह सबसे मुख्य स्त्रोत होते हें |
  6. जिम करने के बाद १ घंटे में आपको कार्बोहाइड्रेट्स, या तो फिर प्रोटीन का सेवन करना चाहिए | इससे आपको फर्क जल्दी दिखेगा | क्योंकि यह करने से हमारे टूटे हुए मसल्स जल्द से जल्द रिपेयर होने की शुरूआत हो जाती है |

यह थे जिम करने के बाद क्या खाए के तरीके |

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