प्रेगनेंसी में पैरों और टांगो के दर्द

प्रेगनेंसी में पैरों और टांगो के दर्द के लिए क्या करें ?

प्रेगनेंसी के उपाय

प्रेगनेंसी में पैरों और टांगो के दर्द के लिए क्या करें ?

प्रेगनेंसी में पैरों और टांगो के दर्द
प्रेगनेंसी में पैरों और टांगो के दर्द

प्रेगनेंसी में महिलाओं को प्रेगनेंसी में पैरों और टांगों के दर्द के लिए क्या करें का सवाल मन में आता ही है | क्योंकि गर्भावस्था में पेट के साथ-साथ पैर और टांगे बहुत ज्यादा दर्द करती है | बहुत सारी महिलाओं को तो रात के समय अचानक पैरों में दर्द होने लगता है | बहुत सारी महिलाओं ने यह अनुभव भी लिया होगा, अगर आपको यह परेशानी बार-बार होती है तो आपने डॉक्टर से जरूर बात करनी चाहिए |

जो महिलाएं प्रेग्नेंट होती है उन सभी को यह परेशानी का सामना करना ही पड़ता है, क्योंकि गर्भाशय में जब बच्चा तैयार होने की प्रोसेस शुरू होती है तब पैरों में दर्द होता ही है, क्योंकि पैरों की सारी नसें पेट से जुड़ी हुई होती है | आज हम देखेंगे प्रेगनेंसी में पैरों और टांगों के दर्द के लिए क्या करें के बारे में |

प्रेगनेंसी में पैरों और टांगो के दर्द के लिए क्या करें -:

  1. आमतौर पर देखा जाए तो प्रेगनेंसी के दूसरी या तीसरी तिमाही में पैरों और टांगों में दर्द होना शुरू हो जाता है, तीसरी तिमाही में पैरों में लगातार दर्द हो सकता है | लेकिन दर्द होते समय आपने ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है | इससे आपके बच्चे पर कोई भी परिणाम नहीं होगा |
  2. अगर आपका वजन बहुत ज्यादा है तो आपको पैरों में और टांगों में बहुत ज्यादा दर्द हो सकता है, इसलिए सबसे पहले आपने प्रेग्नेंसी में मोटापा कम करना ही चाहिए | अगर आपका वजन बहुत ज्यादा कम है तो भी आपको दर्द हो सकता है, लेकिन मोटापा बहुत ज्यादा होने से आपको बहुत ज्यादा दर्द होगा | आप जितना हो सके उतना वजन कम करने का प्रयास करें |
  3. अगर आपके शरीर में कैल्शियम की कमी है तो भी यह दर्द हो सकता है | शरीर में कैल्शियम की कमी होने के कारण हड्डियां मजबूत नहीं होती है | इसलिए प्रेगनेंसी में पैरों में दर्द होने लगता है |
  4. प्रेगनेंसी में टांगों में दर्द होता है तो आपने हर रोज व्यायाम और योगा करना ही चाहिए, व्यायाम करने से आपके मांस पेशियों में खिंचाव पैदा होता है | मांस पेशियों में खिंचाव पैदा होने के कारण आपके टांगों में दर्द होना बिल्कुल कम हो सकता है | इसलिए आपने हर रोज व्यायाम करना ही चाहिए |
  5. आपने आपके भोजन में पोटेशियम का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए, जैसे कि केले, आलू,पालक, इन पदार्थों में पोटेशियम बहुत ज्यादा मात्रा में होता हें |
  6. पोटेशियम के सेवन के साथ साथ आपने मैग्नेशियम का भी सेवन करना चाहिए, इन सब तरीकों को अपनाकर भी आपके पैरों में दर्द होता ही रहा तो आपने डॉक्टर की सलाह से मैग्नीशियम और कैल्शियम सप्लीमेंट का सेवन करना चाहिए |

प्रेगनेंसी में पैरों और टांगो के दर्द के लिए क्या करे के तरीके |