प्रेगनेंसी में पेट दर्द

प्रेगनेंसी में पेट दर्द के लिए क्या करे ?

प्रेगनेंसी के उपाय

प्रेगनेंसी में पेट दर्द के लिए क्या करे ?

प्रेगनेंसी में पेट दर्द
प्रेगनेंसी में पेट दर्द

प्रेगनेंसी में पेट दर्द होना बहुत ही आम बात होती है, लेकिन जिन लड़कियों की पीरियड आना अभी अभी शुरु हुई है उन्हें पहले पहले पेट दर्द की समस्या बहुत ज्यादा होती है | बहुत सारी लड़कियां तो पेट दर्द होने के कारण रोने लगती है, में आपको बताना चाहता हूं कि पेट दर्द होना बहुत ही आम बात होती है | लेकिन आपने इस बात का ज्यादा टेंशन नहीं लेना चाहिए, क्योंकि कुछ समय बाद पेट दर्द होना बिल्कुल ही कम हो जाता है |

प्रेगनेंसी में भी पेट दर्द होता है, क्योंकि गर्भावस्था के समय शरीर में बहुत सारे बदलाव होने लगते हैं, जब आप प्रेग्नेंट होती हो तब १७ हफ्तों के बाद पेट में दर्द होना शुरू होता है | जब आपका पेट प्रेगनेंसी के दौरान दर्द होने लगता है तब आपने समझ जाना है कि आपका बच्चा तेजी से विकसनशील हो रहा हें | आज हम देखेंगे  प्रेगनेंसी में  पेट दर्द के लिए क्या करें के बारे में जनकारी |

प्रेगनेंसी में पेट दर्द के लिए क्या करे -:

  1. देखा जाए तो प्रेगनेंसी के दौरान पेट के ऊपरी हिस्से में ज्यादा दर्द होने लगता है, क्योंकि पेट के ऊपरी हिस्से में ब्लड प्रेशर बिल्कुल बढ़ जाता है | इस समय आपके किडनी में इन्फेक्शन भी हो सकता है इसलिए आपने खुद की और बच्चे की निगाह रखना बहुत ही ज्यादा जरुरी होता है |
  2. प्रेगनेंसी में प्रोजेस्टेरोन हार्मोन के स्तर में कमी होने के कारण भी पेट में दर्द होने लगता है | क्योंकि प्रोजेस्टेरोन जब शरीर में बढ़ने लगता है तब शरीर में मुख्यता पेट में बहुत ज्यादा प्रमाण में गैस तैयार होने लगता है | पेट में ज्यादा गैस तैयार होने से भी पेट दर्द होता है, पेट में गैस तैयार ना होने के लिए आपने ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करना चाहिए | उसके साथ साथ आपने ज्यादा से ज्यादा फाइबर युक्त पदार्थों का भी सेवन करना चाहिए |
  3. अगर आप हर रोज व्यायाम और योगा करोगे तो आपके पेट में दर्द होना बिल्कुल कम हो जाएगा |
  4. पेट का दर्द अगर कम करना है तो दर्द वाले हिस्से पर आपने गरम पानी की बोतल से सिकाई करना चाहिए, अगर आप सिखाई नहीं कर सकती हो तो आपने गर्म पानी से २-३ बार नहाना चाहिए |
  5. पेट में दर्द कम होने के लिए आपने आपके आहार पर भी ध्यान देना चाहिए, आपने आपके आहार में फल और हरी सब्जियां इन जैसे पदार्थों का सेवन करना चाहिए | क्योंकि यह चीजें फाइबर युक्त होती है फाइबर युक्त भोजन का सेवन करने से पेट में दर्द बिल्कुल कम हो सकता है |

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