वैक्सिंग के प्रकार

वैक्सिंग के प्रकार क्या है और कैसे करते है ?

आसान उपाय

लड़की के वैक्सिंग के प्रकार

वैक्सिंग के प्रकार
वैक्सिंग के प्रकार

आजकल चाहे वह लड़की हो या लड़का सबको अपनी खूबसूरती दुगनी करनी है। हर कोई चाहता है कि वह खूबसूरत दिखें। हमारे शरीर पर बाल आने की वजह से हमारे खूबसूरती में  थोड़ी बाधा निर्माण होती है। शरीर पर किसी भी भाग पर अनचाहे बाल आने के वजह से इसका सीधा असर आपकी खूबसूरती पर गिरता है। वैसे तो इन अनचाहे बालों को हटाने के लिए कई लोग बहुत प्रकार के कॉस्मेटिक्स यूज़ करते हैं। लेकिन हम आपको बता दें यह कॉस्मेटिक्स का बेड इंपैक्ट भी हमारे स्कीन पर एवं हमारे शरीर पर होता है। और इससे हमारी खूबसूरती में बाधा निर्माण होती है।

जब हमारे शरीर पर अनचाहे बाल होते हैं तो उनसे वैक्सिंग के द्वारा निकाला जाता है। वैक्सिंग करने के बाद हमारे स्किन पर निखार आता है। बालों की वजह से हमारी स्कीन काली दिखने लगती है और जब हम बाल वैक्सिंग के द्वारा निकालते हैं तब यही स्किन में निखार आता है। शरीर पर ज्यादा बाल होने की वजह से खुजली और रैशेस की समस्या ज्यादा हो जाती है। और इसके कारण ज्यादातर महिलाएं वैक्सिंग का पर्याय चुनती है। तो आइए दोस्तों आज इस लेख में हम आपको वैक्सिंग के प्रकार बताएंगे।

वैक्सिंग के प्रकार :-

  1. वैक्सिंग दो प्रकार की होती है। एक होती है हॉट वैक्सिंग और दूसरी होती है कोल्ड वैक्सिंग।
  2. हॉट वैक्स यह हमारे शरीर के नाजुक अंगों पर किया जाता है। हॉट वैक्सिंग में वैक्स को सीधा गर्म करके त्वचा पर लगाया जाता है।
  3. हॉट वैक्स त्वचा पर लगाने से पहले यह ध्यान में रखिए कि वैक्स के पहले टेलकम पाउडर लगाना ना भूलें। टेलकम पाउडर के वजह से हमारे बाल मुलायम हो जाते हैं और इसके कारण वैक्सिंग के दौरान हमें कम दर्द होता है।
  4. हॉट वैक्स लगाते वक्त बालों के विपरीत दिशा में वैक्स लगाए। और थोड़ी देर बाद उसे धीरे-धीरे निकाल दीजिए।
  5. कोल्ड वैक्स को अपने हाथों की वैक्सिंग , पैरों की वैक्सिंग और अंडर आर्म्स की वैक्सिंग पर लगाया जाता है। कोल्ड वैक्स ठंडा होने के कारण उसे सीधा अपने त्वचा पर लगाया जाता है।
  6. कोल्ड वैक्स थोड़ा दर्द भरा हो सकता है। आपको जिस इससे के बाल हटाने हैं वहां पर यह वैक्स लगाएं। अब थोड़ी देर बाद इस वैक्स पर वैक्स स्ट्रिप्स लगाकर उलटी दिशा में इसे जोरों से खींचे। आपकी त्वचा पर के सभी बाल हट जाएंगे।

तो दोस्तों यह थे वैक्सिंग के कुछ प्रकार। आपको यह लेख कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताइए।